स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर टोल फ्री नंबर जारी, समस्याओं का होगा निदान

Spread the love

देहरादूनः प्रदेश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है। यूपीसीएल के टोल फ्री नंबर 1912 पर उपभोक्ता आपूर्ति संबंधी जानकारियों सहित स्मार्ट मीटर की जानकारी भी ले सकते हैं। अपने मोबाइल फोन से स्मार्ट मीटर का संचालन कर न्यूनतम सौ रुपये का रिचार्ज भी करवा सकते हैं। स्मार्ट मीटर लगने के बाद पहले की भांति गलत बिल आने की दशा में कार्यालय के चक्कर लगाने से भी वे बचेंगे।

बताया जा रहा है कि इस स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता अपनी आवश्यकता अनुसार विद्युत का प्रयोग कर पाएगा. साथ ही उपभोक्ता को प्रति किलोवाट के अनुरूप जमा की जाने वाली जमानत राशि से भी निजात मिल जाएगी. जिस उपभोक्ता की जमानत राशि पहले जमा है, उसे प्री पेड स्मार्ट मीटर के रिचार्ज में जोड़ दिया जाएगा. इसके खराब होने की सूचना तत्काल ऊर्जा निगम को मिल जाएगी और निशुल्क मीटर बदलने की कार्रवाई प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी.

यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार ने बताया कि 24 घंटे का केंद्रीयकृत कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा है, जिस पर उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी शिकायतों के साथ ही स्मार्ट मीटर से जुड़ी जानकारियां भी दी जा रही हैं। बता दें कि 63 पुरुष और 42 महिला कर्मचारी तीन पालियों में सेवाएं दे रहे हैं। टोल फ्री नंबर पर बिजली संबंधी शिकायतों को संबंधित विभागों को भेजा जाता है, जिनका निवारण आसान होता है।

उपभोक्ता की ओर से शिकायत दर्ज कराने के साथ ही शिकायत संख्या जारी कर दी जाती है। उपभोक्ता स्वयं सेवा मोबाइल एप्लीकेशन से अपनी शिकायत को ट्रैक कर जानकारी भी ले सकते हैं। कॉल सेंटर से रोजाना 500 से अधिक समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। शिकायतों का त्वरित समाधान न होने पर उपभोक्ता यूपीसीएल के स्थानीय शिकायत केंद्रों पर जाकर भी अपनी दर्ज करा सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *